बारिश नहीं होने से किसान परेशान, ऐसे टोटके कर रहे है लोग भाजपा नेता को गधे पर बैठा कर घुमाया

बारिश नहीं होने के कारण हर कोई परेशान है खास कर किसान, तरह तरह के टोटके किए जा रहे है। कहीं बाग रसोई की जा रही है, कहीं मेंडक की शादी करवाई जा रही है। पिछले साल के मुकाबले इस बार इंदौर में अब तक लगभग 4 इंच बारिश कम हुई है। अच्छी बारिश के लिए कई टोटके भी किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक नजारा सोमवार को इंदौर के पास राऊ में देखने को मिला, जहां भाजपा नेता को दूल्हा बनाकर गधे पर बैठाकर बारात निकाली गई। इस बारात में कई लोग शामिल हुए जो ढोल की थाप पर नाचते हुए श्मशान घाट तक पहुंचे, जहां राई और नमक लेकर उलटी परिक्रमा कर बेहतर बारिश की कामना की गई। हालांकि, जिले में कोरोनावायरस का संक्रमण फैला हुआ है। इसके बावजूद इस प्रकार के आयोजन कर संक्रमण को बढ़ावा ही दिया जा रहा है। आयोजन के दौरान कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई गई।

मामला इंदौर के पास राऊ क्षेत्र का है। बेहतर बारिश के लिए भाजपा नेता शिव डिंगू समेत बड़ी संख्या में लोगों ने सोमवार को गधे पर बारात निकाल डाली। सज धज कर गधे पर बैठकर भाजपा नेता को देख नगरवासी हैरान हो गए। ढोल धमाकों के साथ बरात मुख्य मार्ग से होते हुए राऊ के श्मशान घाट तक पहुंची। वहां राई और नमक लेकर उलटी परिक्रमा की गई। आयोजन में शामिल लोगों का कहना है कि ये टोटका पहले भी कारगर साबित हुआ है और अच्छी बारिश हुई है। भाजपा नेता डिंगू का कहना है कि यह एक प्राचीन टोटका है। बारिश नहीं होने पर पुराने जमाने से ऐसा किया जा रहा है। गधे पर गांव के सरपंच या गांव के पटेल को बैठाया जाता है।

शहरी क्षेत्रों में पिछले साल से कम बारिश, पर जिले का औसत बराबर
पिछले साल के मुकाबले इस बार शहरी क्षेत्र में भले ही कम बारिश हुई हो, लेकिन जिले की बात की जाए तो गत वर्ष जितनी ही बारिश इस दफा हुई है। बीते साल इंदौर में इस समय तक 15.8 इंच बारिश हो गई थी। जबकि मौजूदा स्थिति में पानी 11.6 इंच ही गिरा है। पूरे जिले की बारिश की बात की जाए तो इस समय 15.5 इंच बारिश हो चुकी है। पिछले साल भी इस समय तक 15.7 इंच बारिश हो गई थी, जो कोटे का 39.60 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

google-site-verification=I1CQuvsXajupJY4ytqNfk1mN82UWIIRpwhZUayAayVM