पटियाला में ट्रैक्टर चलाते राहुल गांधी, उनका का ये भाषण आपको देखना चाहिए

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पंजाब कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘खेती बचाओ यात्रा’ में हिस्सा ले रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब और हरियाणा में काफी समय से ये विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। इसी दौरान सबकी नजरें उस वक्त राहुल पर टिक गई जब वो ट्रैक्टर की ड्राइविंग सीट पर बैठ गए। राहुल गांधी ट्रैक्टर चला रहे थे और उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत सहित कई नेता सवार थे।

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी। उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं। गांधी ने कहा, ‘ये जो तीनों कानून बनाए गए हैं वो खाद्य सुरक्षा की मौजूदा व्यवस्था को नष्ट करने का प्रयास है।’ कांग्रेस नेता के मुताबिक, इन कानूनों से पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज्यादा विपरीत असर होगा।

पटियाला में राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम दौरान कहे भाषण में नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा –

ये देश अपने युवाओं को रोज़गार नहीं दे पाएगा, नरेंद्र मोदी ने ढांचा तोड़ दिया है। अब नरेंद्र मोदी खेती के ढांचे को तोड़ने जा रहे हैं, अगर खेती के ढांचे को तोड़ दिया तो एक तरफ रोज़गार नहीं मिलेगा और दूसरी तरफ भोजन नहीं मिलेगा।

नरेंद्र मोदी कहते हैं कि मंडियों की कोई जरूरत नहीं है। हिन्दुस्तान में हज़ारों मंडियां हैं, हर मंडी में किसान, मज़दूर, लोडर, व्यापारी काम करते हैं। पूरे हिन्दुस्तान में इनमें लाखों लोग काम करते हैं, मंडियां बंद हो जाएंगी तो इनका क्या होगा?

नरेंद्र मोदी ने कहा हिन्दुस्तान की ज़मीन किसी ने नहीं ली, चीन ने हमारी 1200 स्क्वायर किलोमीटर ज़मीन ले रखी है। चीन को पता है कि ये व्यक्ति जो ऊपर बैठा है ये सिर्फ अपनी ईमेज की रक्षा करता है।

मैंने फरवरी में कहा था कोरोना से इकॉनॉमी को बहुत चोट लगेगी तब मेरा मज़ाक उड़ाया। 22 दिन में कोरोना ख़त्म होने की बात कर रहे थे। आप तय कीजिए समझ किसको है।

ये जो कानून प्रधानमंत्री जी ने बनाए हैं, ये खेती के मौजूदा ढांचे, खाद्य सुरक्षा के मौजूदा ढांचे को नष्ट करने का तरीका है। ये किसानों पर आक्रमण है और इस आक्रमण को हम रोकेंगे और इन कानूनों के खिलाफ हम लड़ेंगे।

पूरे देश को धकेला जा रहा है, मारा जा रहा है, पीटा जा रहा है। मुझे थोड़ा सा धक्का लग गया तो क्या बड़ी बात है। ऐसी सरकार है अगर हम खड़े होंगे तो धक्का लगेगा, लाठी लगेगी…ठीक है खा लेंगे धक्का क्या बड़ी बात है: हाथरस जाते हुए हुई धक्का-मुक्की के सवाल पर..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

आपका मुद्दा

उठाइए अपना मुद्दा, ओबेन न्यूज़ बनेगा आपकी आवाज। शिक्षा, सड़क, बिजली, नौकरी, काम से सम्बन्धित किसी भी मुद्दे का वीडियो बना कर 9111124210 पर भेजें।