मध्यप्रदेश में नकली बीज के नाम पर किसानों के साथ हो रही धोखाधड़ी

Ram Mohan Raghuwanshi की खास रिपोर्ट

भोपाल | विगत दिवस ज़ी न्यूज़ एवं अन्य कई मीडिया ने मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में अपने स्तर पर छानबीन कर प्रदेश में किसानों के साथ बीज समितियों द्वारा की जा रही धोखाधड़ी पर अपनी एक विस्तृत रिपोर्ट पब्लिश की थी। जिस पर मेरे द्वारा की गई टिप्पणी पर तत्कालीन वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी बाबई एसबी मालवीय का स्पष्टीकरण प्राप्त हुआ है। जिसमें उन्होंने कृषि विभाग होशंगाबाद द्वारा किसानों के हित में की गई कार्यवाही का ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए बतलाया है कि जिस समय शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जा रहा था। उसी दौरान सूचना के आधार पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में मेरे द्वारा नर्मदांचल सीड्स एवं विनायक सीड्स के विरुद्ध असली के नाम पर नकली बीज पैकिंग आदि करते हुए दोनों फर्मों के खिलाफ कार्यवाही की गई थी।

कार्यवाही के दौरान कागजात से संबंधित बैग भी चोरी हुआ था। यह भी सत्य है किंतु उस बैग में सभी डुप्लीकेट कागजात रखे हुए थे। ओरिजिनल कागजात मेरे पास सुरक्षित होने के कारण मेरे द्वारा इन दोनों फर्मो के खिलाफ बाबई थाने में धारा 420 के अंतर्गत एफ आई आर भी दर्ज की गई है। विभाग किसानों के हित में उचित कार्रवाई करने में लगा ही था। तत्कालीन कांग्रेस सरकार में उच्च राजनीतिक दबाव के कारण मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की गई और किसान हित में मेरी रुचि को देखते हुए तत्कालीन प्रभारी मंत्री पर दबाव बनाकर स्थानी राजनीतिज्ञों ने मेरा ट्रांसफर भोपाल करवा दिया है।

अब प्रश्न यहां से प्रारंभ होता है कि सरकार भाजपा की हो अथवा कांग्रेस की सभी अपने को चरमपंथी किसान हितेषी बतलाते हुए नहीं थकते हैं। और जैसा कि भाजपा का कहना है कि कांग्रेस किसान हितेषी नहीं है तो फिर आप तो किसान हितेषी हैं। और प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल बार-बार ऐलान ए जंग का एलान करते हुए कहते हैं। कि किसी भी हालत में किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। अब उनके लिए यह प्रकरण एक परीक्षा की घड़ी है। उनको तुरंत इसमें हस्तक्षेप करते हुए दूध का दूध और पानी का पानी करना चाहिए ताकि दोषियों को दंड मिले साथ ही यह प्रकरण प्रदेश में एक नजीर की मिसाल बन सके ताकि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों के बीच सरकार की नेक नियति बावत संदेश खुले रुप में पहुंच जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आपका मुद्दा

उठाइए अपना मुद्दा, ओबेन न्यूज़ बनेगा आपकी आवाज। शिक्षा, सड़क, बिजली, नौकरी, काम से सम्बन्धित किसी भी मुद्दे का वीडियो बना कर 9111124210 पर भेजें।