इंदौर सांसद की वेबसाइट हैक, देखिए क्या किया हैकर ने और क्या क्या जरूरी है एक सुरक्षित वेबसाइट के लिए?

इंदौर | इंदौर शहर मध्यप्रदेश का आईटी हब, जहां वेबसाइट और अन्य सॉफ्टवेयर इत्यादि की सैकड़ों बड़ी बड़ी कंपनियां काम करती है, ऐसे शहर के सांसद शंकर लालवानी की वेबसाइट http://shankarlalwani.in/ हैक हो गयी है।

इस साइट पर अभी मनोज वाजपेयी की फोटो के साथ के साथ हजरात हजरात हजरात लिखा हुआ है, उल्लेखनीय है शंकर लालवानी का सिंधी राज्य मांगने का वीडियो वायरल हुआ था। बाद अलग राज्य की मांग पर सफाई भी दी थी। अब उनके वेब साइट का हैक होना और हजरात हजरात हजरात लिखा आ रहा है।

कैसे जांचे वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं?

किसी भी वेबसाइट को जांचने के लिए यह बेहद ही अच्छा साइट है। इस पर आपको वेबसाइट से सम्बंधित सभी जानकारियां मुहैया हो जाती हैं। इतना ही नहीं यदि किसी डाउनलोड फाइल पर शक है कि इसमें वायरस हो सकता है तो उसे भी स्कैन कर सकते हैं। स्कैन किए गए लिस्ट में गुड, स्पैम और ट्रोजन वायरस सहित कई अन्य प्रकार की जानकारियां दी जाती हैं।

साइट की जांच पर पता चला कि साइट सिक्योर नहीं थी। उस पर एसएसएल(SSL) अथवा एचटीटीपी (HTTP) के आगे एस (S) लगा हुआ नहीं था। टेक्निकल जानकारी में बता दे कि वेबसाइट के लिए एसएसएल सर्टिफिकेट सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक होता है। आप एचटीटीपीएस (HTTPS) के माध्यम से भी सही वेबसाइट का चुनाव कर सकते हैं। आपने गौर किया होगा किस किसी भी वेब यूआरएल से पहले एचटीटीपी लिख कर आता है। एचटीटीपी का आशय है हाइपरटेक्सट ट्रांस्फर प्रोटोकॉल। यह इंटरनेट का एक एप्लिकेशन है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से डाटा टेक्सट, इमेज और वीडियो सहित अन्य फाइल को ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है। वहीं कई वेबसाइट में एचटीटीपीएस लिखकर आता है और वहां ताला लगा होता है। यहां एचटीटीपी में एस सिक्योर ब्राउजिंग का भरोसा दिलाता है। अर्थात जिस वेबसाइट में एचटीटीपीएस लिखकर आता है वह पूरी तरह से सुरक्षित है।

सुरक्षित और सुव्यवस्थित वेबसाइट, मोबाइल ऐप बनवाने के लिए संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

आपका मुद्दा

उठाइए अपना मुद्दा, ओबेन न्यूज़ बनेगा आपकी आवाज। शिक्षा, सड़क, बिजली, नौकरी, काम से सम्बन्धित किसी भी मुद्दे का वीडियो बना कर 9111124210 पर भेजें।