स्नैक वीडियो ऐप होगी भारत में बैन, प्राइवेसी का खतरा

भारत सरकार ने करीब 200 से अधिक चाइनीज़ एप्प पर प्रतिबंध लगाया है जिनमें टिकटॉक और यूसी ब्राउज़र जैसी एप्स कई एप्प शामिल हैं। इन चाइनीज़ एप्स को बैन कर देने के बाद इनके कुछ लाइट वर्जन भारत में काम करने लगे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी एप्स भी हैं जिनका नाम बदलकर इन्हें भारत में दोबारा से लॉन्च किया गया है।

इन्हीं एप्स में से एक Snack Video एप्प है जिसे कि बैन हो चुकी Kwai एप्प का ही नया अवतार माना जा रहा है। भारत में Snack Video एप्प टॉप ट्रेंडिंग में दिख रही है और इसे यहां 10 करोड़ से अधिक लोग इस्तेमाल भी करते हैं। Snack Video एक चाइनीज़ एप्प है जिसे Kuaishou टेक्नोलॉजी ने इसी साल की शुरुआत में ही लॉन्च किया था।

Kwai एप्प का संचालन भी यही कंपनी कर रही थी। आपको बता दें कि Kuaishou चीन की बड़ी कंपनी है जिसकी कई सारी एप्स दुनिया के कई देशों में काफी लोकप्रिय हो रही हैं। इसमें टैनसेंट का भी पैसा लगा हुआ है। इस संबंध में सेंटर ऑफ डिजिटल इकॉनमी पॉलिसी रिसर्च (C-DEP) ने गृहमंत्री अमित शाह व इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव राजेंद्र कुमार को एक पत्र भी लिखा है।

जिसमें बताया गया है कि स्नैक वीडियो एप्प के साथ भी सिक्योरिटी और प्राइवेसी का वही खतरा है जो बैन हुई एप्स के साथ था। ऐसे में कहा जा रहा है कि स्नैक वीडियो एप्प पर किसी भी वक्त अब बैन लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े