ऐसा कौनसा जादू होता है हर साल कि जब किसान प्याज बेचता है तो 1 रुपए किलो, व्यापारी बेचता है 80 रुपए प्रति किलो

क्या आप किसी ऐसे बिजनेस (Business) को जानते हैं जिसमें एक रुपये इन्वेस्ट करने पर महज पांच महीने में 80 रुपये का रिटर्न मिला हो? नहीं जानते हैं तो हम बताते हैं। इस वक्त आप जिस प्याज (Onion) को 70-80 रुपये प्रति किलो के रेट पर खरीद रहे हैं उसका दाम पांच महीने पहले 19 मई को महज 1 रुपये किलो था, मप्र में पांच से 8 रुपए किलो तक पहुंचा था। यकीन नहीं होगा इसी समय में तेलंगाना में तो उससे भी कम मात्र 59 पैसे रेट था। जब किसान अपनी उपज बेच रहे थे तो मार्केट में दाम नहीं था। अब व्यापारी बेच रहे हैं तो दाम आसमान पर है। आखिर हर साल यह चमत्कार कैसे होता है? इसके पीछे आखिर कौन लोग जिम्मेदार हैं? किसानों के हक और जनता की जेब पर डाका कौन डाल रहा है?

दरअसल, महंगाई बढ़ाने में टमाटर, प्याज, आलू (TOP-Tomato, Onion, Potato) का बड़ा योगदान होता है। ये ‘टॉप’ का इतना बड़ा रैकेट है कि वो कभी भी दाम बढ़ा देता है और आप सोचते हैं कि इसका जिम्मेदार किसान है। महंगाई बढ़ाने के लिए किसान कभी जिम्मेदार नहीं होता। दाम तो वो चढ़ाते-उतारते हैं जिनके पास मोटा पैसा और बड़े-बड़े गोदाम हैं। इसीलिए नौकरशाह और कुछ नेता किसानों की उपज के लिए भंडारण का पर्याप्त इंतजाम नहीं होने देते।

किसानों (farmers) को सब्जियों का जो पैसा मिलता है और उसमें और उपभोक्ताओं को मिलने वाले रेट में पांच से आठ गुना का अंतर होता है। प्याज का दाम बढ़ने (Onion price hike) का सिलसिला हम हर साल देखते ही हैं। इसीलिए व्यापारी समृद्ध हैं और किसान बेहाल। पैसा तो बिचौलिए और जमाखोर ही कमाते हैं। कोई भी सरकार इन पर रोक नहीं लगा पाई है।

दरअसल, दाम बढ़ाने वाले ऐसे लोग होते हैं जिन्हें व्यवस्था का संरक्षण हासिल होता है। इसलिए कोई उन पर कार्रवाई नहीं कर सकता। अगर शहर में आपको कोई कृषि उत्पाद (agricultural commodities) महंगा मिल रहा है तो इसका मतलब यह कतई नहीं है कि किसान कमाई कर रहा है। बल्कि इसका मतलब यह है कि भंडारण और सप्लाई चेन की गड़बड़ियों की वजह से बिचौलिया बेहिसाब मुनाफा कमा रहा है।

(ये दाम राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) व एग्रीकल्चर मार्केटिंग से लिए गए हैं)

OBEN News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

आपका मुद्दा

उठाइए अपना मुद्दा, ओबेन न्यूज़ बनेगा आपकी आवाज। शिक्षा, सड़क, बिजली, नौकरी, काम से सम्बन्धित किसी भी मुद्दे का वीडियो बना कर 9111124210 पर भेजें।