1 गन्ने की कीमत 30 से 40 रुपए, एक समय था जब किसान दीपावली पूजन हेतु निशुल्क ही गन्नाा दे देते थे

दीपावली में पूजन के लिए बाजार में गन्नाों की दुकानें लगी हैं, लेकिन मांग अधिक होने से गन्नो के भाव भी बढ़ गए हैं। पिछले साल दीपावली पर 15 से 20 रुपये प्रति नग गन्नाा बिक रहा था, लेकिन इस बार इसके भाव 30 से 40 रुपये प्रति नग हो गए हैं। इधर जो किसान गन्नो की खेती करते थे, वे भी अब बाजार से गन्नो खरीद रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में कुछ वर्ष पहले तक अधिकतर किसान अपने खेत के कुछ हिस्से में गन्नाा अवश्य लगाते थे। यहां से गन्नाा अन्य गांवों व नगरों में भी जाता था। पूजन के लिए किसान निशुल्क ही गन्नाा दे देते थे।

अब कुछ ही किसान गन्नाा लगा रहे हैं। लक्ष्‌मी पूजन के दौरान गन्नाा भी पूजा में रखा जाता है, लेकिन अब गांव में गन्नाा नहीं मिलने से शहरों में जाकर खरीदना पड़ रहा है।

किसान प्रहलाद गोस्वामी व सूरजसिंह पाटीदार ने बताया कि गन्नो की खेती तो करते थे, लेकिन भाव उचित नहीं मिलने से इसे लगाना बंद कर दिया। दूसरी समस्या यह भी रही कि एक बार गन्नाा लगाने के बाद तीन साल तक दूसरी फसल नहीं ले पाते। ऐसे में फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। इस बार गन्नाा 40 रुपये तक बिक रहा है। अगर इस प्रकार के भाव मिलते हैं तो गन्नो की खेती में भी फायदा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

आपका मुद्दा

उठाइए अपना मुद्दा, ओबेन न्यूज़ बनेगा आपकी आवाज। शिक्षा, सड़क, बिजली, नौकरी, काम से सम्बन्धित किसी भी मुद्दे का वीडियो बना कर 9111124210 पर भेजें।