दैनिक लाइफस्टाइल से छुट्टी पा सुकून के पल बिताने के लिए इंदौर से निकटतम इस टापू पर घूमने जरूर जाए

मन को शांत करने, दैनिक लाइफस्टाइल से छुट्टी पाने और सुकून से कुछ बेहतरीन पल बिताने के लिए ज़रूरत होती है एक शानदार जगह जाने की। वैसे तो मध्य प्रदेश में घूमने के लिए बहुत से पर्यटक स्थल है लेकिन, मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित हनुवंतिया टापू घूमने के बाद इस जगह की खूबसूरती के कायल आप भी हो जायेंगे। मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हनुवंतिया टापू स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रेकिंग जैसे कई रोमांचक चीजों के लिए भी फेमस है। आपको बता दें कि हनुवंतिया टापू को हनुमंतिया टापू के नाम से भी जाना जाता है। तो अगर आप भी मध्य प्रदेश में घूमने के लिए निकल रहे हैं, तो यहां ज़रूर पहुंचें।

नर्मदा नदी पर बना इंदिरा सागर डेम खंडवा का एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां हर साल लगभग लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं। मध्य प्रदेश में इसे खासकर पिकनिक स्पॉट के रूप में पसंद किया जाता है। अगर आप हनुवंतिया टापू घूमने के लिए निकल रहे हैं, तो आपको यहां एक बार ज़रूर घूमने के लिए जाना चाहिए। यहां आप दोस्त, पार्टनर और परिवार के साथ भी कुछ बेहतरीन समय गुजारने और पिकनिक मनाने के लिए भी जा सकते हैं।

हनुवंतिया टापू के आसपास घूमने के लिए खंडवा का ऐतिहासिक घंटाघर भी सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक हैं। कहा जाता है कि इसका निर्माण सन 1884 में अंग्रेजों द्वारा किया गया था। इस जगह के बगल में मौजूद सूरज कुंड, भीम कुंड और पद्म कुंड भी सैलानियों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है। हनुवंतिया टापू की यात्रा में आप घूमने के लिए इस जगह को भी शामिल कर सकते हैं। बता दे कि खंडवा में जल महोत्सव भी आयोजित किया जाता है।

हनुवंतिया टापू को बर्डवॉचर्स के लिए के मध्य प्रदेश में स्वर्ग माना जाता है। कहा जाता है कि यहां लगभग पांच सौ से अधिक पक्षियों की प्रजातियां दर्ज की गई हैं। इसमें से मोर, काले सारस और यूरोपीय ऑस्ट्रे प्रमुख पक्षी है। यहीं नहीं बल्कि, प्रवासी पक्षियों के लिए भी हनुवंतिया टापू सैलानियों के लिए एक खुशनुमा नज़ारा प्रस्तुत करता है। तो अगर आप पक्षी प्रेमी हैं, तो आपको यहां एक बार ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

हनुवंतिया टापू की यात्रा में आप हॉट एयर बैलून का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यह जगह हॉट एयर बैलून राइड के लिए काफी फेमस जगह है। इसके साथ-साथ आप वाटर स्पोर्ट्स में स्कूबा डाइविंग, वॉटर ज़ोरिंग, वॉटर पैरासेलिंग और बोटिंग जैसे विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को भी एन्जॉय कर सकते है। हॉट एयर बैलून और वाटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ आप हनुवंतिया टापू में ट्रेकिंग और माउंट क्लाइम्बिंग भी कर सकते हैं।

हनुवंतिया टापू का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट इंदौर है, जहां से आप टैक्सी लेकर जा सकते हैं। ट्रेन से आप खंडवा रेलवे स्टेशन पहुंचकर आप लोकल बस या भाड़ा करके किसी गाड़ी से भी हनुवंतिया टापू पहुंच सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, व्हाट्स ऐप और अन्य सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े