एमपी पुलिस में कांस्टेबल के 4000 पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा की तिथि में हुआ बदलाव

MPPEB MP Police Constable Exam Date 2021 : मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने एमपी पुलिस में कांस्टेबल के 4000 पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा की तिथि में बदलाव किया है। पहले यह भर्ती परीक्षा 6 मार्च से आयोजित होनी थी लेकिन अब यह एक माह बाद 6 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर नोटिस जारी कर यह सूचना कही है। गौरतलब है पहले एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 थी लेकिन बोर्ड ने उम्मीदवारों के हितों में ध्यान में रखते हुए इसे बढ़ाकर 11 फरवरी कर दिया था।

10 फरवरी तक 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर चुके थे। जाहिर है कि प्रतियोगियों की अधिक संख्या के चलते पद हासिल करना कठिन होगा।


परीक्षा कब तक चलेगी, यह उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर तय हो सकेगा। कुल 4000 वैकेंसी में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं।

शैक्षणिक योग्यता
कांस्टेबल जीडी –
सामान्य, एससी, ओबीसी के लिए – 10वीं पास
एसटी वर्ग के लिए – 8वीं पास

आरक्षक (रेडियो)
12वीं पास एवं इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो, टीवी, इंस्ट्र्यूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, सूचना एवं संचार तकनीक, सूचना प्रौद्योगिकी व तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड्स में से किसी एक में आईटीआई परीक्षा पास होना जरूरी है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

google-site-verification=I1CQuvsXajupJY4ytqNfk1mN82UWIIRpwhZUayAayVM