श्रीराम मंदिर के लिए लोगों ने दिया इतना दान क़ि ट्रस्ट ने कहा- बस, अब और नहीं

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के पावन नगरी अयोध्या में मंदिर के निर्माण के लिए तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. विश्व हिंदू परिषद द्वारा चलाए जा रहे समर्पण अभियान के दौरान लोग दिल खोलकर भारी मात्रा में दान कर रहे हैं. हालात ये हो गए हैं कि खुद मंदिर निर्माण का कार्य कर रही श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने लोगों से और दान करने के लिए मना कर दिया है. हालांकि, यह मनाही सिर्फ चांदी के ईंटों के लिए किया गया है.

दरअसल, रामभक्त चांदी के ईंटों को दान जमकर कर रहे हैं. अभी तक करीब 400 किलो चांदी की ईंटें मिल चुकी हैं. इसको लेकर ट्रस्‍ट के सदस्‍य डॉ. अनिल मिश्र का कहना है कि इतनी चांदी की ईंटें हो गई हैं कि उन्‍हें सुरक्षित रखने की समस्‍या खड़ी हो गई. बैंक लॉकर्स भर गए हैं. ऐसे हम अपील करते हैं कि और ईंट का न दान करें.

एक ओर जहां ट्रस्ट के पास चांदी की ईटें रखने की जगह नहीं है, तो वहीं अयोध्या से चांदी की शिला दान करने की खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, हाल ही में आंबेडकर महासभा ट्रस्ट ने दलित समाज की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए चांदी की शिला का दान किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरे देश से अब तक 1600 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा मिल चुका है. इसके लिए स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों से समर्पण राशि ले रहे हैं. वहीं, लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन भी दान देने की सुविधा दी गई है. इसके अलावा निर्माण की बात करें, तो नींव की खुदाई का काम शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि 39 महीने में राम मंदिर निर्माण पूरा कर लिया जाएगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

google-site-verification=I1CQuvsXajupJY4ytqNfk1mN82UWIIRpwhZUayAayVM