पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना की होगी खरीद

देवास | कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के मार्गदर्शन में समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन कार्य किया जा रहा है। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद की जाती है।

जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन कार्य 25 फरवरी तक किया जाएगा। जिले में गेहूं फसल के उपार्जन लिए अब तक 72 हजार 682 किसानों तथा चना फसल उपार्जन के लिए 23 हजार 305 किसानों द्वारा पंजीयन कराया जा चुका है।

जिन किसानों ने अभी तक पंजीयन नहीं कराया है, वे किसान अपनी फसल का पंजीयन कराकर शासन की योजना का लाभ लें। किसान अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के कृषि विभाग के मैदानी कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते है।

पंजीयन सभी शासकीय कार्य दिवसों में किया जा रहा है। किसान एमपी किसान एप इ उपार्जन पोर्टल तथा इ उपार्जन मोबाइल एप पर भी अपना पंजीयन करा सकते हैं। सभी किसान अपना पंजीयन अवश्य कराएं। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना की खरीद की जाएगी।

किसान पंजीयन कराने के लिए पंजीयन केंद्रों में अपनी ऋण पुस्तिका की प्रति, बैंक पास बुक की प्रति, समग्र आइडी, आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर की जानकारी उपलब्ध कराएं। जिस खसरा नंबर में फसल बोई गई है उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से दें।

किसान द्वारा दिए गए बोए गए क्षेत्रफल के अनुसार ही खरीदी की जाएगी। खरीदी के लिए पंजीकृत किसान भी बोए गए क्षेत्रफल की जानकारी देकर पंजीयन में संशोधन करा सकते हैं।

पंजीयन कराते समय सभी किसान केवल राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का ही खाता नंबर दें। जिससे आनलाइन भुगतान समय पर किया जा सके।

पंजीयन के बाद गेहूं के क्षेत्रफल का सत्यापन आयुक्त भू अभिलेख की वेबसाइट व गिरदावरी एप के माध्यम से की जाएगी। सत्यापित रकबे के अनुसार ही गेहूं की खरीद की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े

google-site-verification=I1CQuvsXajupJY4ytqNfk1mN82UWIIRpwhZUayAayVM