सरकार अब शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों में कोरोना की चेन तोड़ने पर फोकस, मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी

सरकार ने पहली बार स्वीकार किया है कि कोरोना गांवों में फैल रहा है. सरकार अब शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों में कोरोना की चेन तोड़ने पर फोकस कर रही है.

जिलों का पॉजिटिविटी रेट बढ़ने की यह भी एक वजह है.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना की पहली लहर शहरों तक सीमित थी, लेकिन दूसरी लहर गांवों तक पहुंच गई है. इसकी चेन तोड़ने के लिए ग्रामीणों की सहमति से कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा.

सारंग ने बताया, इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों से चर्चा की. बताया गया कि शहरों के बाहर अब तक 19,519 क्वारैंटाइन सेंटर बनाए जा चुके हैं. इनमें 2 लाख 30 हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं.

यहां बाहर से आने वाले यात्रियों के अलावा गांवों में सर्दी, खांसी बुखार वाले मरीजों को आइसोलेट भी किया जा रहा है.


बैठक में किस मंत्री को मिली क्या जिम्मेदारी

• गोपाल भार्गव- प्रदेश में कोविड केयर सेंटर और ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण की कार्रवाई को समय सीमा में पूर्ण कराने का कार्य देखेंगे

• तुलसीराम सिलावट- इंदौर (Indore) में राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में बन रहे 2000 बिस्तर के अस्पताल का प्रभावी संचालन और इसी प्रकार के अन्य कोविड-केयर सेंटर का निर्माण देखेंगे।

• विजय शाह- प्रदेश में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट ब्रोशर का वितरण, दिन में दो बार कॉल चिकित्सा सलाह को सुनिश्चित करेंगे।

इस कार्य मे स्वास्थ्य विभाग की टीम और नगरीय प्रशासन की टीम भी रहेगी, इसका समन्वय प्रभु राम चौधरी जी, भूपेंद्र सिंह जी और ओपीएस भदौरिया जी के साथ रहेगा।

• बृजेंद्र प्रताप सिंह- प्रदेश में कोविड केयर सेंटर्स में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट ब्रॉशर का वितरण, चिकित्सा सलाह योग प्राणायाम भोजन आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करेंगे।

• डॉ महेंद्र सिंह सिसोदिया- प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए आवश्यक उपाय, गांव में होम आइसोलेशन और कोविड-19 सेंटर में मरीजों को मेडिकल किट , ब्रॉशर का वितरण देखेंगे, इस कार्य में मंत्री रामखेलावन पटेल का सहयोग रहेगा।

• विश्वास सारंग- भोपाल में विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से कोविड केयर सेंटर का निर्माण और भोपाल के अस्पतालों में बिस्तर बढ़वाने का कार्य देखेंगे।

• सुश्री उषा ठाकुर- जन अभियान परिषद के सहयोग से मैं कोरोना वालंटियर अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े