10 राज्यों की 12 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू; थोड़ी देर में रुझान, सारी अपडेट्स यहां पर

By-Election Results 2021 Live Updates: 10 राज्यों की 12 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू; थोड़ी देर में रुझान
By-Election Results 2021 Live Updates: उत्तराखंड के अल्मोड़ा में साल्ट विधानसभा सीट पर मतगणना हो रही है। मिजोरम में सेरछिप विधानसभा सीट। राजस्थान की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर भी मतों की गणना का कार्य जारी है। और मध्यप्रदेश से दमोह सीट पर भी मतगणना जारी।

कई राज्यों में हुए लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों के लिए आज मतों की गणना हो रही है
By-Election Results 2021 Live Updates: देश में जारी कोरोना संकट के बीच हाल ही में देश के 10 राज्यों में 2 लोकसभा और 12 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए थे। सभी सीटों के लिए आज मतों की गिनती का कार्य शुरू हो गया। नगालैंड में नोकसेन विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया। वहां से किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किया था।

पांच राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में क्या हैं रुझान/नतीजे, जानें

आंध्र प्रदेश के तिरुपति (सु) लोकसभा सीट और कर्नाटक के बेलगाम लोकसभा सीट के लिए भी मतों की गणना की जा रही है। केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी की मृत्यु के बाद बेलगाम लोकसभा सीट पर उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी है। इसके अलावा कर्नाटक के बसवकल्याण तथा मास्की विधानसभा सीट के लिए भी मतदान हुए थे जहां मतों की गणना का कार्य जारी है। मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए थे।

चुनाव आयोग ने घोषित किए रुझान और नतीजे, क्लिक कर जानें क्या है हाल

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में साल्ट विधानसभा सीट पर मतगणना हो रही है। मिजोरम में सेरछिप विधानसभा सीट। राजस्थान की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर भी मतों की गणना का कार्य जारी है। महाराष्ट्र के पंढरपुर-मंगलवेधा विधानसभा सीट, गुजरात के मोरवा हडफ विधानसभा सीट और झारखंड की मधुपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे।

कर्नाटक उपचुनाव: तीन विधानसभा सीटों पर पोस्टल बैलट्स की गिनती

कर्नाटक में तीन विधानसभा सीटों पर मतों की गिनती जारी है। यहां हुए उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। बेलागावी में पोस्टल बैलट की गिनती खत्म होने के साथ ही कांग्रेस प्रत्याशी 386 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि मस्की सीट पर भाजपा प्रत्याशी 285 वोटों से आगे रहे। बसावाकल्याण में भी मतगणना जारी है।

मध्य प्रदेशः दमोह विधानसभा सीट पर कांग्रेस-भाजपा की सीधी टक्कर

मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट के लिए 17 अप्रैल को हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू हो गई। दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को 59.9 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस सीट पर दो महिलाओं सहित कुल 22 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से मुख्य मुकाबला भाजपा के राहुल सिंह लोधी एवं कांग्रेस के अजय टंडन के बीच माना जा रहा है। लोधी वर्ष 2018 में हुए चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गये थे, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने विधायक पद इस्तीफा दे दिया था और बाद में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे। इससे यह सीट खाली हो गई थी।

राजस्थानः तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज

राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के मतों की गिनती 8 बजे शुरू होगी। मतगणना संबद्ध जिला मुख्यायालों पर होगी और नई व्यवस्थाओं के चलते चुनाव परिणाम आने में अपेक्षाकृत अधिक समय लगने की संभावना है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजसमंद, सुजानगढ़ और सहाड़ा सीट पर उपचुनाव के लिए हुए मतदान की गणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


चुनाव की पूरी और सटीक अपडेट्स Oben News पर, कमेंट करके बताए आपको किस सीट के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़े